कमजोर हड्डियों को मजबूत करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

कमजोर हड्डियों को मजबूत करने के लिए करें इन चीजों का सेवन
 

हमारे शरीर के लिए पोषक तत्व युक्त भोजन होना अतिआवश्यक है।इसीलिए हमे अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अनेक प्रकार के पोषक तत्वों वाला आहार का सेवन करना चाहिए।आज के समय में काम के चलते कई लोग इतने व्यस्त रहते हैं कि वह अपने शरीर पर भी ठीकसे ध्यान नहीं दें पाते हैं।यदि हम अनेक पोषक तत्वों के आहार का सेवन नहीं करेंगे,तो इससे शरीर में अनेक प्रकार की कमी आ सकती है।

जिसके कारण लोग बीमार हो जाते हैं।आप ने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो वजन कम करने के लिए खाना कम कर देते हैं।अक्सर लोग यह उपाय करते हैं ताकि उनका शरीर कम हो सके।ठीक से भोजन ग्रहण न करने से शरीर में अनेक प्रकार की समस्याएं शुरु ह जाती हैं। जिसका सामना आपको करना पड़ता है।

अधिकतर लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग हो जाते हैं जैसे हड्डियों में दर्द, हड्डियों का अचानक से टूटना साथ ही गठिया जैसे दर्द भी शरीर में शुरु हो सकते हैं।कई लोगों का कहना है कि गठिया का दर्द काफी तेज होता है।इसके साथ ही यदि किसी व्यक्ति को कैल्शियम की कमी है, तो उसके दांत भी कमजोर होने लगते हैं साथ ही दांतों की समस्या से सामना करना पड़ता है।आइए जानते हैं कि ऐसी स्थिति में क्या-क्या खा सकते हैं?

दूध और पनीर का सेवन

जब किसी व्यक्ति को कैल्शियम की कमी हो जाती है,तो उसे सबसे पहले 100 ग्राम में 125 मीलीग्राम कैल्शियम होता है। वहीं दूसरी और पनीर में 480 मीलीग्राम कैल्शियम होता है।ये दोनों ऐसे फूड हैं जिसमे कैल्शियम की मात्रा काफी अधिक पी जाती है।जिन लोगों के शरीर कैल्शियम की कमी है उन्हें दूध और पनीर का सेवन जरुर करना चाहिए ।

सोयाबीन

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि दूध के बराबर सोयाबीन में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती हं जो कैल्शियम की कमी को दूर करने में काफी मददगार है।आप ने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो दूध नहीं पीते हैं, शायद ही आपके परिवार के लोग भी ऐसा ही करते हो, कई ऐसे लोग होते हैं, जो दूध पीने से बचना चाहते हैं,तो वहीं कई ऐसे होते है जिन्हें दूध की पीना पसंद नहीं होता है। ऐसे व्यक्तियों को आप सोयाबीन का सेवन करा सकते हैं ।यह दूध की मात्रा को पूरा करने में मदद करती है।क्योंकि इसमें दूध के बराबर ही कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है।

टमाटर

टमाटर का प्रयोग सभी लोग अनेक प्रकार की सब्जियों को बनाने में करते हैं साथ ही टमाटर को डालने से सब्जियों को टेस्ट भी बढ़ जाता है। इसके साथ ही टमाटर का प्रयोग सलाद के रुप में भी किया जाता है।टमाटर में विटामिन-के पाया जाता है जो कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है।यदि किसी व्यक्ति को हड्डियों से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो उसे टमाटर का सेवन करना चाहिए।रोजाना टमाटर अपनी डाइट में शामिल कर लें, टमाटर न केवल हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है बल्कि कैल्शियम की कमी को पूरा करने में काफी मदद करता है।

अंजीर

अंजीर का सेवन तो सभी लोग करते ही होगें साथ ही अंजीर कैल्शियम का अच्छा सोर्स भी है जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी अनेक प्रकार की समस्याएं होती हैं। ऐसे व्यक्तियों को अंजीर का सेवन करना चाहिए। अंजीर न केवल हड्डियों की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है बल्कि हमारे शरीर की हड्डियों में भी विकास करता है ।